WordPress Plugins Install kaise kare – (पूरी जानकारी हिंदी में )

WordPress Plugins Install kaise kare – (पूरी जानकारी हिंदी में )

नमस्कार दोस्तों स्वागत हैं आपका हमारे आज के इस ब्लॉग में आज हम आपको बताएंगे की आप अपनी website के लिए WordPress Plugins Install kaise kare, आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो wordpress में मौजूद plugins का मतलब और इनके महत्व को नहीं जानते हैं इसलिए पहले हम आपको बताएंगे की plugins क्या हैं और यह आपकी website के लिए कितने जरुरी होते हैं और फिर आपको सबसे best 3 methods बताएंगे जिसके जरिये आप wordpress plugins को अपनी website के लिए install कर सकते हैं। ।

plugins क्या हैं और यह हमारी website के लिए क्यों जरुरी हैं ?

plugins एक तरह से आपकी website को अधिक सुंदर बनाने और user friendly बनाने के लिए होते हैं। जैसे suppose करिये आपकी website पर कोई user आता हैं और उसे आपका कोई article पसंद आ गया और वह उसे अपने किसी दोस्त को share करना चाहता हैं तो अगर आपकी website पर social share नामक plugin install हुआ होगा तो वह आसानी से आपके उस article को share कर सकता हैं। ऐसे आपके बहुत से काम होंगे जो यह plugins आपकी सहायता करेंगे जैसे – contact form बनाना, website पर traffic देखना इत्यादि। कुछ plugins आपकी website की ranking के लिए भी फायदेमंद होते हैं जैसे –rankmath, amp, wp – sitemap इत्यादि।

जिन लोगो को php coding आती हैं वह बिना plugin के माध्यम से ही अपनी website पर जरुरत अनुसार चीजें implement कर देते हैं पर उससे उनका यह नुक्सान होता हैं की पहला एक तो उनका अत्यधिक time waste होता हैं और दूसरा coding से उनकी website की loading speed काफी बुरा प्रभाव पड़ता हैं जिससे user उनकी site पर बिना पहुंचे back करके वह से चला जाता हैं और उनकी site की ranking पर बुरा असर पड़ता हैं। पर यह plugin आपका काफी समय बचाते हैं और यह काफी lite भी होते हैं जो की आपकी website की speed पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ने देते।

बहुत से ऐसे plugins हैं जिनकी अपनी अलग-अलग खूबियां हैं और इन्ही खूबियों को देख लोग उन plugins को अपने wordpress पर install कर लेते हैं, पर क्या सभी plugins को अपने wordpress में install करना जरुरी हैं ? इसका उत्तर हैं नहीं बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो plugins की खूबियां तो जान लेते हैं पर वह यह नहीं समझ पाते की क्या वो plugin वाक्य में मेरी website के लिए जरुरी हैं या नहीं।

अगर आप इस बात को लेकर चिंतित हैं की मुझे अपनी website पर कौन-कौन से plugins install करने चाहिए जो मेरी website की रैंकिंग भी सुधारेंगे, मेरे ब्लॉग को user friendly भी बनाएंगे और मेरी website की speed भी सुधारेंगे तो आप हमारा WordPress Blog के लिए सबसे बेस्ट 12 plugins यह ब्लॉग पढ़ सकते हैं।

wordpress plugin install करने के 3 method :-

Method 1 :- plugin section में जाकर plugin को search करके install करना

step 1:- सबसे पहले आपको अपने wordpress के dashboard में आना हैं और वहा show हो रहे ‘plugins’ section vale बटन पर क्लिक करना हैं।

WordPress Plugins Install kaise kare
WordPress Plugins Install kaise kare

step 2:- और इसके बाद आप जिस भी plugin को आप install करना चाहते हैं उस plugin का नाम search box में search करिये और जब वह plugin आपको दिख जाये तो उसके बगल में दिख रहे install वाले button पर क्लिक कर दीजिये।

WordPress Plugins Install kaise kare

step 3:- जब आपका plugin install हो जाये तो आपको simple बस activate के बटन पर click कर देना हैं आपका plugin install हो जायेगा।

WordPress Plugins Install kaise kare
WordPress Plugins Install kaise kare

Method 2 :- Downloaded plugin को upload कर के install करना

आपने बहुत से ऐसे plugin देखे या सुने होंगे जो paid होते हैं पर वह plugin section में नहीं मिलते हैं, उनको किसी दूसरी website से download करना होता हैं और फिर जाकर उन्हें अपने wordpress में install करना होता हैं। तो इस Method में हम उसी की बात करेंगे की जो plugin हमने download कर लिया हैं है उसे अपने wordpress में कैसे install करे।

step 1:- सबसे पहले आपने जो plugin download किया हैं उसकी file को अपने pc में extract करे, जब वह file extract हो जाएगी तो आपके पास उसकी एक zip file तैयार हो जाएगी। तो आपको बस करना यह हैं की आपको सबसे पहले अपने wordpress के plugin section में आना हैं और वहा पर दिख रहे upload plugin वाले section पर क्लिक करना हैं।

Downloaded plugin को upload कर के install करना

step 2:- जब आप उस पर क्लिक कर दे तो आपको अपने plugin की zip file को select करना हैं और install now के बटन पर click कर देना हैं।

Downloaded plugin को upload कर के install करना
WordPress Plugins Install kaise kare

step 3:- जब वह install हों जायेगा तो वह आपसे plugin को activate करने को पूछेगा तो बस आपको simple activate plugin पर click करना हैं आपका plugin install हो जायेगा।

Downloaded plugin को upload कर के install करना

Method 3 :- cpanel में जाकर plugin को upload कर के install करना।

किसी कारण वश आप कभी-कभी अपने wordpress के dashborad से plugins को install नहीं कर पाते हैं जिससे आपको काफी दिक्कत होती हैं, पर इस समस्यां से बचने का यह समाधान हैं की आप अपनी website के cpanel में जाकर plugins को install कर ले। यह काम कैसे होगा इसकी जानकारी आपको निचे step by step देखने को मिल जाएगी।

step 1 :- सबसे पहले आपको अपनी website के cpanel account में जाकर login करना हैं और login होने के बाद वहा पर file manager के option पर click करना हैं।

 cpanel में जाकर plugin को upload कर के install करना।
WordPress Plugins Install kaise kare

step 2 :- उसके बाद आपको “public_html “में जानना हैं और वहा पर show हो रहे हैं “wp-content” वाले option पर क्लिक करना हैं।

cpanel में जाकर plugin को upload कर के install करना।
plugins install kaise kare

step 3 :- जब आप “wp-content” पर क्लिक करेंगे तो आपको वहा पर plugins नाम का section दिख रहा होगा आपको फिर से वहा पर क्लिक करना हैं।

plugins install kaise kare

step 4 :- जब आप plugins पर क्लिक करेंगे तो आपको उप्पर upload का option दिख रहा होगा आपको उस पर क्लिक करना हैं और जिस भी plugin को आप अपने wordpress में install करना चाहते हो उसकी zip फाइल को selcect कर लेना हैं।

cpanel se plugin ko kaise install kare
cpanel se plugin ko kaise install kare

step 5 :- जब आपका plugin upload हो जाये तो आपको simple वहा से go to back पर क्लिक कर देना हैं। जब आप वापस आएंगे तो आप देख पा रहे होंगे की अपने जो plugin upload किया है वो सबसे निचे show हो रहा हैं। आपको फिर बस करना यह हैं की उस plugin पर curser ले जा के right click करना हैं और उसे extract कर लेना हैं।

cpanel se plugin ko kaise install kare

step 6 :- जब आप उसे extract कर ले तो अपने wordpress के dashboard में आये और वहा पर plugins वाले section पर क्लिक करे। जब आप वहा आएंगे तो आप देख पा रहे होंगे अपने जो plugin अपने cpanel से upload किया हैं वो वहा दिख रहा हैं बस आपको activate वाले बटन पर क्लिक कर देना हैं आपका plugin install हो जायेगा।

cpanel se plugin ko kaise install kare
WordPress Plugins Install kaise kare

इन्हे भी पढ़े:-

अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया तो हमें निचे comment करके जरूर बताये, हम आगे आपके लिए इसी तरह blogging से सम्बंधित आर्टिकल्स लाते रहेंगे।

nitish sundriyal

Nitish sundriyal is a co-founder of bookmark status. He is passionate about writing quotes and Stories. Nitish is also a verified digital marketer (DSIM) by profession. He has expertise in SEO, Social Media Marketing, and Content marketing.

Leave a Reply