Blogging kya hai in Hindi | ब्लॉगिंग से कमाई कैसे करे ? (Complete Guide 2020)

Blogging kya hai in Hindi | ब्लॉगिंग से कमाई कैसे करे ? (Complete Guide 2020)
Contents hide

नमस्कार दोस्तों स्वागत हैं आपका हमारे इस ब्लॉग में आज हम आपको blogging kya hai और इससे हम कैसे पैसे कमा सकते हैं यह आपको बताएंगे इसलिए ध्यान से हमारे इस आर्टिकल को पढ़िए।

blog kya hain
blog kya hain

Blog kya hai (ब्लॉग क्या हैं) ?

ब्लॉग एक तरह से आर्टिकल्स (Articles) को कहा जाता हैं जिन्हे आप अपनी वेबसाइट पर डालते हैं। ब्लॉग किसी बिज़नेस की जानकारी, ताज़ा न्यूज़ की जानकारी या फिर किसी प्रोडक्ट के review या फिर उसके लाभ-हानि इत्यादि के रूप में होता हैं। और जो यह blogs होते हैं इन्हे लोग अपने शब्दों के माध्यम से ही अपनी website पर published करते हैं और लोग उनकी website में आकर इन ब्लोग्स को पढ़ते हैं।

blogging kya hain
blogging kya hain in hindi

ब्लॉगर कौन होता है ?

ब्लॉगर वह व्यक्ति होता हैं जो हर दिन अपनी वेबसाइट पर नए-नए ब्लोग्स बनाकर पब्लिश करता है और लोगो को अपने इन ब्लोग्स के माध्यम से कुछ अच्छी और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता हैं। यह उसके interest के उप्पर बात होती हैं की उसे किस चीज पर लिखना ज्यादा पसंद हैं उदहारण के लिए किसी को स्पोर्ट्स के बारे में पढ़ना और सुनना ज्यादा पसंद हैं तो वह अपनी website पर sports से संबंधित ब्लोग्स लिखना ज्यादा पसंद करेगा।

Website और Blog main kya difference है ?
Website और Blog main kya difference है in hindi

Website और Blog main kya difference है ?

website और Blog भले ही दिखने में एक जैसे दिखते हो पर इन दोनों में थोड़ा difference होता हैं। जैसे जो website होती हैं वो किसी बिज़नेस, services, या फिर किसी product को sale करवाने के लिए बनाई जाती हैं और इसमें जो content लिखा होता हैं वो बहुत लम्बे बाद update होता हैं और इन websites पर इनके लिखे गए content को पढ़ने वाले लोगो की संख्यां बहुत कम होती हैं। जो websites होती हैं यह अपने प्रोडक्ट और services को बेचकर ही पैसे कमाते हैं।

वही दूसरी और अगर हम blog की बात करे तो इसमें किसी प्रोडक्ट की पूर्ण जानकारी या फिर जो आप गूगल मे query search करते उसका answer इन blogs मे होता हैं। ब्लॉग को हमेशा daily या weekly purpose पर update किया जाता हैं जिससे ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ने के लिए आते हैं। ब्लॉग पर ज्यादा traffic इसलिए होता हैं क्योंकि इसमें लोगो की समस्याओं का हल होता हैं। जो लोग ब्लॉग sites chlate हैं वह अपनी site पर ads के माध्यम से पैसे कमाते हैं।

ब्लॉगिंग क्या हैं और कैसे करे ?

अभी आपको इतनी जानकारी हो गयी हैं की ब्लॉग क्या होता हैं और ब्लॉगर कौन होता हैं अब हम बात करते हैं की ब्लॉगिंग क्या हैं और इसे कैसे करे। दोस्तों ब्लॉगिंग उसे कहते हैं जिस चीज का हमें सबसे ज्यादा ज्ञान या फिर interest होता हैं उसे हम अपने शब्दों के जरिये अपनी वेबसाइट पर blogs बनाकर लोगो के सामने प्रस्तुत करते हैं इसी को ब्लॉगिंग कहते हैं। अब बात आती हैं की हम ब्लॉगिंग कैसे करे ?


दोस्तों ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले आपको कोई एक niche चुनने की जरुरत हैं और उसके बाद एक Domain खरीदने और फिर एक hosting खरीदने की जरुरत हैं जिससे आप ब्लॉगिंग शुरू कर पाएंगे।

niche क्या हैं और ब्लॉगिंग करने के लिए सही niche कैसे चुने

niche क्या हैं और ब्लॉगिंग करने के लिए सही niche कैसे चुने ?

जैसे की मैंने आपको उप्पर बताया था की niche का मतलब एक टॉपिक होता हैं, ब्लॉगिंग करने से पहले आपका एक niche चुनना जरुरी था क्योंकि बिना niche चुने आप ब्लॉगिंग नहीं कर सकते हैं। तो सबसे पहले आपको करना क्या हैं की आप जिन-जिन चीजों की आपको सबसे ज्यादा जानकारी हैं या फिर उसके बारे में जानकारी एकत्रित करने में आपको मजा आता हैं उन टॉपिक्स को आप अपनी एक नोटबुक में लिखिए जब आप यह काम कर ले तो उनमे से उन टॉपिक्स को सेलेक्ट करे जिनके बारे में आपको सबसे ज्यादा knowledge या interest हैं ऐसे करके आपके कुछ टॉपिक्स कम हो जायेंगे और आपके केवल सबसे ज्यादा पसंद दिता टॉपिक्स रहे जायेंगे उसके बाद फिर करना यह हैं की आपको यह सोचना हैं की मै इनमे से किस टॉपिक पर लम्बे समय तक ब्लॉगिंग कर सकता हूँ जिससे की में कुछ दिन बाद या कुछ महीने बाद ही बोर ना होने लगू क्योंकि ब्लॉगिंग में सफलता कभी भी कुछ महीने बाद ही नहीं मिलती बल्कि एक लम्बे अंतराल के बाद ही मिलती हैं इसलिए पहले से ही ऐसी niche / topic चुनकर रखे जिसके बार में आप लम्बे समय तक लिख पाए और कुछ समय बाद ही बोर न होने लगे।

Domain क्या हैं
Domain क्या हैं in hindi

Domain क्या हैं ?

domain एक तरह से website के नाम को कहते हैं जैसे की हमारे website हैं bookmarkstatus.com तो इसमें “bookmarkstatus” इसका नाम हैं और बात रही .com की तो अपने बहुत सी website देखी होगी जिसके नाम के आगे .in , .net , .com इत्यादि लगा होता हैं सबके अपने अलग-अलग मकसद होते हैं जैस की कोई व्यक्ति अपनी website सिर्फ india के लिए बनाना चाहता हैं तो वो .in domain खरीदेगा और अगर कोई व्यक्ति इंडिया के अलावा अपनी वेबसाइट को दूसरी country में दिखाना चाहता हैं तो वह .com domain लेगा और किसी व्यक्ति की कोई संस्था हैं तो वह उसके लिए .org domain खरीदेगा। मेरी राय में आपको .com domain ही लेना चाहिए की ना आपकी कोई संस्था और ना ही फिलाल आपका कोई बिज़नेस हैं और आप भी यही चाहते होंगे की आपकी website india के अलावा दुसरे लोगो को भी दिखे और वो भी आपके blogs पढ़े।

Domain कहा से ख़रीदे ?

domain खरीदने के लिए बहुत सी website हैं आप निचे दी गयी लिस्ट में से किसी भी website में जाकर अपना domain खरीद सकते हैं।

Hosting क्या हैं और कहा से ख़रीदे

Hosting क्या हैं और कहा से ख़रीदे ?

होस्टिंग वह प्लेटफॉर्म हैं जहा पर आपकी website host होती हैं और आपकी website का सारा डेटा वहा स्टोर होता हैं। बिना होस्टिंग आपकी वेबसाइट कभी भी लोगो को नहीं दिखेगी इसलिए इसे लेना जरुरी होता हैं। होस्टिंग खरीदने के लिए भी बहुत सी sites हैं पर में निचे आपको कुछ अच्छी साइट्स बताऊंगा जहा से आप अच्छी होस्टिंग purchase कर सकते हैं।

Domain और Hosting खरदीने के बाद क्या करे ?

जब आप यह दोनों चीज खरीद ले तो आपको जरुरत हैं अपनी वेबसाइट पर रोज ब्लोग्स डालने की आपको कम से कम रोज निरंतर रूप से अपनी वेबसाइट पर 1 या 2 ब्लॉग लिखना जरुरी हैं जिससे की आप अपनी वेबसाइट की visibility को गूगल में बड़ा सके और लोग आकर आपके ब्लोग्स को ज्यादा से ज्यादा पढ़े। इसलिए रोज अपनी website पर ब्लॉग जरूर लिखे और दूसरी बात यह हैं की आपको ब्लॉगिंग करने के लिए seo आना भी जरुरी हैं क्योंकि इसके जरिये हैं आप अपनी website को गूगल में रैंक करवा पाएंगे और ज्यादा से ज्यादा अपने आर्टिकल की reach बड़ा पाएंगे।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए
blogging se paise kaise kmaye in hindi

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ?

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत तरीके हैं उसमे से में आपको कुछ महत्वपूर्ण तीन तरीके बताऊंगा:-

Google Adsense द्वारा

1 – Google Adsense द्वारा –

गूगल एडसेंस एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं जहा से आप अपनी website को approved करवाकर ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। ज्यादा तर ब्लॉगर इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते है। अपनी वेबसाइट को google adsense से approved करवाने से पहले आपको उसकी policy का पालन करना होगा तभी आप उसका approval ले पाएंगे।

आप यह जरूर सोच रहे होंगे की हम इससे कैसे पैसे कमा पाएंगे तो देखिये जब आप किसी वेबसाइट पर जाते होंगे तो आपको वहा पर आपको बहुत सारे ads जरूर दिखते होंगे तो वह गूगल के विज्ञापन ही होते हैं जिनके माध्यम से वह ब्लॉगर पैसा कमाते हैं।

पर हाँ एक चीज और हैं की आप adsense से पैसा भी तभी कमा पाएंगे जब आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा लोग आएंगे मान लीजिये अगर आप ब्लॉगिंग से 1 लाख रुपए महीना कमाना चाहते हैं तो आपकी website पर monthly 2-3 लाख या फिर इससे ज्यादा traffic होना चाहिए मतलब की कम से कम 2-3 लाख या उससे ज्यादा लोग आपकी website पर monthly basis पर आने चाहिए। गूगल एडसेंस policies पढ़ने के लिए यहा क्लिक करे

affiliate marketing द्वारा

2 – Affiliate Marketing द्वारा –

affiliate marketing का नाम आपने कई जगह सुना भी होगा इसमें भी बहुत से ब्लॉगर लाखों एवं करोड़ो रुपए monthly basis पर कमा रहे हैं। इसमें यह करना होता हैं की आपको किसी एक product का review लिखना होता हैं और उसकी sale करवानी होती हैं जिसमे से आपको उसका कुछ परसेंट कमिशन मिलता हैं।

मान लीजिये आपने amazon का become an affiliate वाला programme join करा तो उसमे आपको करना यह हैं की आपको amazon के किसी एक product का review अपनी website पर लिखना हैं और जितना परसेंट कमीशन amazon ने उस प्रोडक्ट दिया होगा उतना परसेंट कमिशन आपको एक sale करवाने पर मिलेगा जितनी ज्यादा आप sale करवाएंगे उतना ज्यादा ही आप पैसा कमा पाएंगे इस केस में भी आपकी website पर ज्यादा से ज्यादा traffic होना चाहिए क्योंकि अगर आपकी website पर लोग ही ज्यादा नहीं आएंगे तो आप पैसा भी ज्यादा नहीं कमा पाएंगे।

खुद के products बेचकर

3- खुद के products बेचकर –

जी हाँ आप Blogging से खुद के products बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं जैसे की आपके फिटनेस से related products हैं तो आप उन products के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देकर उसकी sales भी करवा सकते हैं और अगर आपके कुछ अन्य digital products भी हैं तो आप उनकी भी सेल्स Blogging का जरिये करवा सकते हैं। और इसमें भी सेल्स करवाने के लिए आपको ज्यादा से ट्रैफिक की जरुरत पड़ेगी।

ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता हैं ?
blogging kya hain

ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता हैं ?

ब्लॉगिंग मे पैसा कमाने की कोई हद नहीं हैं बस जितनी ज्यादा आप मेहनत करते जायेंगे उतने ही ज्यादा पैसे आप कमा पाएंगे। बहुत से ब्लॉगर ऐसे भी है जो महीने के करोड़ो रुपए कमा रहे हैं और बहुत से ब्लॉगर ऐसे भी हैं जो लाखों रुपए कमा रहे हैं बस फर्क मेहनत और knowledge का आ जाता हैं।

इसलिए मेहनत करना कभी कम ना करे अगर आप एक successful ब्लॉगर बनना चाहते है तो। ब्लॉगिंग में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण रोल seo का होता हैं इसलिए इसकी जानकारी होना सबसे ज्यादा जरुरी होती हैं। seo के आपको बहुत से tutorial youtube मे मिल जायेंगे आप वहा से और seo के blogs पढ़कर इसकी जानकारी जुटा सकते हैं।

ब्लॉगिंग english मे करे या हिंदी में ?
blogging kya hain

ब्लॉगिंग English मे करे या हिंदी में ?

देखिये यह आपके उप्पर निर्भर करता हैं की आप किस language में लिखना comfort समझते हैं अगर आपकी English अच्छी है और आपको इंग्लिश में लिखने का शौख हैं तो आप जरूर इंग्लिश मे Blogging शुरू करे और अगर आपकी इंग्लिश थोड़ी कमजोर हैं तो आप हिंदी मे भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। अगर इसमें मै अपनी राय दू तो मै यही कहूंगा की आप हिंदी में ब्लॉगिंग शुरू करे इसका reason यह हैं की आजकल इंग्लिश content में थोड़ा ज्यादा competition हैं और हिंदी में अभी फिलाल इतना competition नहीं हैं अगर आप इंग्लिश में लिखेंगे हो सकता आपकी साइट को गूगल में रैंक होने में थोड़ा टाइम लगे लेकिन वही दूसरी तरफ अगर आप हिंदी में ब्लॉगिंग करेंगे तो हो सकता हैं आपके blogs गूगल में जल्दी रैंक कर जाये बस यही एक रीज़न हैं बाकि जैसा आपको ठीक लगे आप उस language में लिख सकते हैं।

FAQ

1. Blogging kis subject pr kre

ब्लॉगिंग आप किसी भी विषय पर कर सकते हैं जिस चीज में आपका सबसे ज़्यादा इंटरेस्ट हो वो खेल,टेक्नोलॉजी,हेल्थ,बुक्स रिव्यु इत्यादि कोई भी विषय हो सकता हैं।

2. blogger se wordpress mein transfer karne mein kya adsense disapprove hota है ?

नहीं, ब्लॉगर से वर्डप्रेस ट्रांसफर करने पर एडसेंस disapproved नहीं होता हैं।

3. kya hindi me blogging karna faydemand hai ?

जी हाँ आज की date में हिंदी मे ब्लॉगिंग करना बहुत फायदेमंद हैं क्योंकि अभी इसका ज्यादा competition नहीं हैं।

4. kya blogger me web hosting free rahta है ?

हाँ, blogger में web Hosting free रहता हैं।

5. kya blog website ke clicks ko count karne ka koi
api है ?

आप अपनी website को google search console मे जाकर submit करा दीजिये वहा आपको रोज आपकी वेबसाइट पर कितने clicks आ रहे हैं सबका data मिल जायेगा।

6. blog url change karne se kya hota है ?

ब्लॉग का url change करने से आपके ब्लॉग की ranking जा सकती हैं और आपका उस ब्लॉग से आ रहा traffic lose हो सकता है।

7. kya google adsense multi language hindi/english blog ko approval deta hai ?

हाँ गूगल multi language को approval देता हैं बस वो language उसकी policy के अंदर आनी चाहिए।

8. kya blogging me website banana zaroori hota hai ?

जी बिलकुल जरुरी होता हैं बिना website के आप Blogging शुरू ही नहीं कर सकते।

9. kya ek gmail account se blog aur youtube channel bhi bana sakte hai

हाँ, बिलकुल एक gmail account से आप ब्लॉग और youtube चैनल बना सकते हैं।

10. mere blog par adsense ad show nahi ho rha hai kya kru ?

आपने जरूर कोई policy violation किया होगा जिस कारण आपके ads show नहीं हो रहे।

दोस्तों अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया तो हमें निचे कमेंट करके जरूर बताये और अगर आपकी कुछ queries भी हैं तो हमें निचे कमेंट करके बता सकते हैं हम आपके हर question का जवाब देंगे और अगर आप तब भी अच्छे से नहीं समझ पाएंगे तो आप हमसे call पर भी बात करके अपने doubts clear कर सकते हैं।

nitish sundriyal

Nitish sundriyal is a co-founder of bookmark status. He is passionate about writing quotes and Stories. Nitish is also a verified digital marketer (DSIM) by profession. He has expertise in SEO, Social Media Marketing, and Content marketing.

Leave a Reply