2020 में WordPress Blog के लिए सबसे बेस्ट 12 plugins

2020 में WordPress Blog के लिए सबसे बेस्ट 12 plugins

दोस्तों स्वागत हैं आपका हमारे आज के इस ब्लॉग में आज हम आपको आपके wordpres blog के लिए सबसे best 12 wordpress plugins बताने जा रहे हैं, इन plugins की सहायता से आप अपनी website को एक अच्छी आकृति प्रदान कर सकते हैं और अपनी website को user friendly और mobile friendly बना सकते हैं तो चलिए देर किस बात की शुरू करते हैं इन plugins के महत्व को जानना।

Rankmath

Wordpress Blog के लिए सबसे बेस्ट plugins
wordpress plugins

अगर आप एक professional blogging कर रहे हैं तो आपके wordpress में इस plugin का होना सबसे जरुरी हैं क्योंकि इसी plugin के माध्यम से आप अपनी website का on page seo अच्छे से कर पाते है हैं और अपने ब्लॉग को google में rank करवा पाते हैं। इस plugin की बहुत सी खासियत हैं जैसे की आप इसमें अपनी website के 404 error pages को आसानी से track कर सकते हैं, अपनी website का image sitemap भी बना सकते हैं, आपके blogs की category और tags को optimize करने में सहायता करता हैं। ऐसी बहुत सी चीजें इस plugin के अंदर हैं जिससे आपका काम बहुत आसान हो जाता हैं, और सबसे अच्छी बात इस plugin की यह हैं की इसके सारे features free हैं।

Wp Super Cache

Wp Super Cache wordpress plugin

अगर आप चाहते हैं की आपकी website super fast हो जाये और आपकी website पर जो भी user आये उसे आपकी वेबसाइट हमेशा fast ही मिले तो आप इस plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि चाहे कोई भी user हो उसे slow website बिलकुल पसंद नहीं होती हैं और वह blog के खुलने से पहले ही back कर के वहा से चला जाता हैं। इसलिए अगर आप चाहते हैं की आप अपने users को एक अच्छा page experience करवाए तो आपके लिए यह plugin बहुत सहायक हैं। wordpress में बहुत से cache plugins आते हैं पर wp super cache सबसे बेस्ट हैं और इसको use करना भी सबसे आसान हैं।

Shortpixel Optimizer

Shortpixel Optimizer wordpress plugin
wordpress plugins

अगर आपकी website या किसी ब्लॉग पर बहुत सारी images हैं और उसकी वजह से आपका webpage heavy हो गया हैं तो आप इस plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह plugin आपके blog में मौजूद images को अच्छी तरह से optimize अथवा compress करता हैं जिससे आपकी website की loading speed काफी अच्छी हो जाती हैं। और इस plugin में खास बात यह हैं की जब यह आपकी images को compress करता हैं तो यह आपकी images की quality को बरकरार बनाये रखता हैं जिससे आपकी website पर जो भी user आता हैं उसे अच्छी loading speed website के साथ अच्छी quality की images भी देखने को मिलती हैं।

Jetpack

Wordpress Blog के लिए सबसे बेस्ट plugins
wordpress plugins

jetpack एक ऐसा wordpress plugin हैं जो हमें multiple features provide करता हैं। इसमें लगभव 20 से भी ज्यादा features होते हैं अगर आप plugin को install करते हैं तो यह आपके कम से कम 4-5 plugin का काम अकेले कर देता हैं। अगर हम बात करे इसके फीचर्स की तो इसमें आपको कुछ इस प्रकार के फीचर्स देखने को मिलते हैं जैसे :-

  • आप अपने ब्लॉग के page views और उनकी search query को ट्रैक कर सकते हैं।
  • अपनी website के लिए एक contact form बना सकते हैं।
  • यह आपके ब्लॉग के लिए social sharing button भी प्रदान करता हैं।
  • जब आपकी website का server down चल रहा होता हैं तो यह उसकी सूचना भी आपको प्रदान करता हैं।
  • इस plugin की सहायता से आप अपनी साइट के related posts को भी देख सकते हैं।
  • यह plugin आपके प्रत्येक ब्लॉग का daily backup भी लेता हैं।

Akismet

Akismet wordpress plugin
wordpress plugins

बहुत लोग ऐसे होते हैं जो की दूसरो की website के ब्लॉग्स मे जाकर spamming comment करते हैं जिससे website की रैंकिंग जाने और penalized होने का खतरा होता हैं तो इन spamming comment से बचने के लिए आपको इस plugin का इस्तेमाल करना चाहिए यह plugin लोगो द्वारा की spamming comment को अपने आप फ़िल्टर कर देता हैं, जिससे आपकी website पर spamming बढ़ने का खतरा नहीं रहता हैं। wordpres में spamming comment से बचने के लिए बहुत plugin होते हैं पर यह plugin उन सब में से बेस्ट हैं और इसे install करने वाले लोगो की संख्या भी अधिक हैं।

Wordfence Security

Wordfence Security wordpress plugin

अगर आप अपनी website को secure करना चाहते हैं तो आपको इस plugin का इस्तेमाल करने की सबसे ज्यादा जरुरत हैं। यह plugin आपकी आपकी website को हैकर्स से बचाता हैं और आपकी website पर मौजूद malware और virus को scan कर के अपने आप delete कर देता हैं और आपकी website को secure बनाये रखता हैं।

Broken Link Checker

Broken Link Checker wordpress plugin

बहुत लोग अपनी website के लिए backlinks बनाते हैं पर किसी कारण वश कुछ links कुछ समय बाद उस जगह से remove हो जाती हैं या किसी व्यक्ति द्वारा remove कर दी जाती हैं। ऐसे होने पर हमारी वो backlink broken link के रुप में बदल जाती हैं और हमें पता भी नहीं चल पाता जिस वजह से हमारी website के seo पर थोड़ा बुरा प्रभाव भी पड़ता हैं। ये plugin आपके कोई भी link के broken होने पर आपको सूचित कर देता हैं और उसको कैसे ठीक करे यह भी बताता है।

AMP

AMP wordpress plugin

AMP का मतलब होता हैं Accelerated Mobile Pages यह plugin आपकी site को मोबाइल में सबसे तेज़ लोड करता हैं जिससे आपकी site पर मोबाइल के माध्यम से आ रहे हैं users को आपके ब्लॉग को देखने के लिए बस 1 second या उससे कम ही इंतज़ार करना पड़ता हैं जिससे आप उन्हें एक अच्छा user experience दे पाते हैं। इस plugin को use करने से आपकी site की ranking पर थोड़ा अच्छा प्रभाव पड़ता हैं।

Onesignals

Wordpress Blog के लिए सबसे बेस्ट plugins

यह plugin आपकी website पर एक push notification button जोड़ता हैं जिससे जो भी user आपके ब्लॉग में आएगा तो उसे एक push notification button दिखेगा अगर वह उस notification को allow कर देता हैं तो आने वाले जो भी blogs आप अपनी website पर published करेंगे तो उसके पास एक notification चली जाएगी और वह आपकी website में आकर आपके ब्लॉग को पढ़ सकता हैं। इस प्रकार आप अपनी website पर traffic बरकरार बनाये रख सकते हैं।

WPS Hide Login

wordpress plugins

हम से सभी लोगो का website के back end को खोलने का /wp-admin url ही रहता हैं जिससे जो भी व्यक्ति हमारी site को जब hack करने का प्रयास करता हैं तो पहले वो हमारे login page पर ही जाता हैं पर इस plugin के माध्यम से हम अपना Login page hide कर सकते हैं अथवा login url बदल सकते हैं जिससे हमारी site के hack होने के chances कम हो जाते हैं।

Universal Voice Search

Universal Voice Search wordpress plugin

इस plugin के माध्यम से आप अपनी website पर voice Search भी लगा सकते है जिससे आपकी website पर जब भी कोई visitor आएगा और अगर उसे कुछ आपकी वेबसाइट में कोई दूसरा article ढूँढना हैं तो वह उसको लिख कर ढूंढ़ने की बजाए इस plugin के माध्यम से बोलकर आसानी से ढूंढ सकता हैं जिससे उसका काम आसान हो जायेगा और आप उसे एक अच्छा user experience भी दे पाएंगे।

WP Sitemap Page

WP Sitemap Page wordpress plugin
wordpress plugins

यह plugin आपकी website पर जितनी भी posts और category हैं उसका एक sitemap Page बना देता हैं जिससे आपकी website पर जब भी google का crawler आएगा तो उसके लिए आपकी सभी posts और category को अच्छे से इंडेक्स करने में सहायता मिलेगी और आपकी रैंकिंग में भी अच्छा सुधार आएगा।

इन्हे भी पढ़े:-

nitish sundriyal

Nitish sundriyal is a co-founder of bookmark status. He is passionate about writing quotes and Stories. Nitish is also a verified digital marketer (DSIM) by profession. He has expertise in SEO, Social Media Marketing, and Content marketing.

Leave a Reply